Job Interview में रखेंगे इन बातों का ख्‍याल तो कोई भी कंपनी नहीं कर पाएगी रिजेक्‍ट

Job Interview Tips | जॉब इंटरव्‍यू में रखेंगे इन बातों का ख्‍याल तो कोई भी कंपनी नहीं कर पाएगी रिजेक्‍ट


interview process

 

 

interview :- कई लोगों के पास डिग्रीयां तो काफी होती हैं लेकिन नौकरी मिलने में उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हालांकि, इसकी कई वजह हो सकती हैं, लेकिन सबसे अहम बात यह है कि अपने करियर में आगे बढ़ते रहने के लिए ज़रूरी स्किल्स के साथ-साथ सोर्स की भी काफी अहमियत होती है.


इसके अलावा कई लोग लगातार जॉब इंटरव्यू में भी रिजेक्शन का सामना करते हैं. इसके लिए कैंडिडेट को उस रिजेक्शन के पीछे की वजह को जानना होगा. जिस पर वे अपने सुधार के लिए काम कर सकते हैं.


कैसे होता है नौकरी के लिए चयन


आज कल इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट को काफी जाचा-परखा जाता है. जिसके लिए कई बड़ी कंपनी इंटरव्यू के कुछ राउंड भी रखती हैं. जिसके जरिए वे कैंडिडेट को पूरी तरह से परखते हैं. ये पता लगाते हैं जी कैंडिडेट इस जॉब के लायक हैं या फिर नहीं. आज के समय में ये मायने नहीं रखता के किसी के पास कितनी डिग्री है. बल्कि कौन कितना काम करने के लायक है वो ज़्यादा मायने रखता है. यहां जानिए कुछ ऐसी गलतियां जो कैंडिडेट अक्स करते हैं और इंटरव्यू के दौरान नौकरी पाने से चूक जाते हैं.


#1) अच्छे कांटेक्ट बनाएं

कई बार ऐसे कैंडिडेट्स को प्राथमिकता दी जाती है, जिनके पास एक अच्छा अप्रोच होता है. उनके लिंक्स और कनेक्शन दूसरों से काफी अच्छे होते हैं. ऐसे में कैंडिडेट्स जिस फील्ड में जाना चाहते हैं कोशिश करें की उस फील्ड में से लोगों से दोस्ती या कनेक्शन बेहद अच्छे बना कर रखें. आजकल ऐसे लोगों से अच्छे रिश्ते बनाकर रखना बहुत ज़रूरी है. आगे चल के भविष्य में भी वे लोग काम आ सकते हैं.


#2) अपने रिज्यूमे को ए़डिट करते रहें

ये बात ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी है कि जब भी कोई कैंडिडेट किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करें, तो उसी जॉब प्रोफाइल के हिसाब से अपने रिज्यूमे को एडिट करलें. क्योंकि एक कैंडिडेट का रिज्यूमे इंटरव्यू में उसको सेलेक्ट होने की पहली सीढ़ी होती है.


#3) एटिकेट्स का ध्यान रखना

इंटरव्यू से पहले सभी सवालों के जवाब तैयार करने ज़रूरी है लेकिन चुनिंदा सवालों की तैयारी न करें. जितनी ज़्यादा तैयारी होगी उतना अच्छा होगा. इसके साथ इंटरव्यू के लिए अपने हाव-भाव और आउटफिट का भी ख़ास ख्याल रखें. इंटरव्यू के दौरान बिलकुल भी नर्वस न हो. मन को शान रखकर हर ही सवाल का अच्छे से उत्तर दें.


More Important information 


राशन मिलने में​ दिक्कत है? कम मिल रहा अनाज या वसूले जा रहे ज्यादा पैसे | ration card customer care number

TAF-COP Portal Mobile No Fraud Know Your All Mobile Numbers

Treading

Load More...