CBSC RE-VALUATION FORM 10TH 12TH FORM ONLINE 2020

CBSC RE-VALUATION FORM 10TH 12TH FORM ONLINE 2020


CBSE ने  RE-VALUATION के लिए 12वीं को 21 जुलाई व 10वीं के विद्यार्थियों को 11 अगस्त तक आवेदन करने का दिया समय!

दोनों बोर्ड कक्षा के विद्यार्थी सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। 10वीं कक्षा के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन शुल्क का लिंक 20 जुलाई से एक्टिव होगा। आवेदन शुल्क विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही जमा कराना होगा। 12वीं के विद्यार्थी के लिए री-वैल्यूएशन के लिए आवेदन करने की प्रकिया शुरू हो गई है। 10वीं के विद्यार्थियों के लिए वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स की फीस 500 रुपए तक सब्जेक्ट के लिए है। जबकि एक सब्जेक्ट की आंसरशीट की कॉपी मंगाने की फीस भी 500 रुपए रखी गई है। हर एक सवाल के री-वैल्यूएशन के लिए 100 रुपए देने होंगे।

भिवानी बोर्ड के माइग्रेशन सर्टिफिकेट एवं गुम होने पर सरल पोर्टल पर निकलवा सकेंगे डुप्लीकेट काॅपी


करनाल: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए मार्क्स वेरिफिकेशन, आंसरशीट की कॉपी देखने और री-वैल्यूएशन से संबंधित गाइडलाइन जारी कर दी है। 12वीं कक्षा के विद्यार्थी री-वैल्यूएशन के लिए 21 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि कक्षा 10वीं के विद्यार्थी के लिए मार्क्स वेरिफिकेशन, री-वैल्यूएशन की प्रोसेस 20 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगी।

हरियाणा बोर्ड के माइग्रेशन सर्टिफिकेट की ऑनलाइन मिलेगी डुप्लीकेट कॉपी


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से 10वीं, 12वीं, डीएड (जेबीटी) एवं एचटेट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों एवं भावी अध्यापकों को अब माइग्रेशन सर्टिफिकेट, मार्कशीट व गुम हुए सर्टिफिकेट के लिए भिवानी बोर्ड के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके लिए अब वे अपने नजदीकी अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल पर आवेदन कर निर्धारित फीस के पैसे जमा करवाकर ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट एवं गुम हुई सर्टिफिकेट की डुप्लीकेट कॉपी निकलवा सकते हैं। इसके लिए भिवानी बोर्ड की ओर से अपनी स्थापना से लेकर 2020 तक का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिया गया है। इससे प्रदेश के हजारों विद्यार्थियों एवं भावी शिक्षकों को लाभ होगा।

फिस समधित जानकारी 


बोर्ड ने निर्धारित की फीस : भिवानी बोर्ड के रिकॉर्ड के अनुसार अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल पर डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट तुरंत प्राप्त करने के लिए 800 रुपए फीस निर्धारित की गई है। जबकि डाक से मार्कशीट एवं माइग्रेशन सर्टिफिकेट मंगवाने के लिए 500 रुपए फीस देनी होगी। डाक से दूसरी कॉपी मंगवाने के लिए 800 रुपए और तुरंत ऑनलाइन लेने के लिए 1100 रुपए देने होंगे। तीसरी कॉपी डाक से लेने के लिए 1000 रुपए और तुरंत लेने पर 1300 रुपए देने होंगे।

भिवानी बोर्ड की ओर से ये सुविधा शुरू की गई है। जो भिवानी बोर्ड से 12वीं, डीएड (जेबीटी) एवं एचटेट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों एवं भावी अध्यापकों को अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल पर आवेदन कर निर्धारित फीस के पैसे जमा करवाकर ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट एवं गुम हुई सर्टिफिकेट की डुप्लीकेट कॉपी निकलवा सकते हैं। -रविंद्र चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।

OFFICIAL WEBSITE :-  CLICK HERE


tags:- CBSC RE-VALUATION FORM 10TH 12TH 
FORM ONLINE 2020, cbse   board re-VALUATION  2020, cbse board, duplicate markshit

Treading

Load More...